World Blood Donor Day 2022



खून हम सबके जीवन के लिए कितना ज़रूरी है यह हम सब जानते हैं। यही वजह है कि लोगों को रक्तदान की सलाह दी जाती है। 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है ताकि लोगों को इसके बारे में बताया जा सके।

रक्त और रक्त से जुड़े प्रोडक्ट्स कई लोगों की जान बचाने का काम करते हैं, जैसे- गर्भावस्था और प्रसव से संबंधित रक्तस्राव से पीड़ित महिलाएं, मलेरिया और कुपोषण के कारण एनीमिया से पीड़ित बच्चे, ट्रॉमा, आपात स्थिति, आपदाओं और दुर्घटनाओं के शिकार, और रक्त और बोन मैरो विकार से पीड़ित लोग, हीमोग्लोबिन के वंशानुगत विकार और प्रतिरक्षा-कमी की स्थिति।


World Blood Donor Day 2022: इतिहास :

विश्व रक्त दाता दिवस कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जिनका जन्म 14 जून 1868 को हुआ था। उन्हें एबीओ ब्लड ग्रुप सिस्टम की खोज करके स्वास्थ्य विज्ञान में उनके अपार योगदान के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। 2004 में, WHO ने पहली बार विश्व रक्तदाता दिवस मनाया, ताकि सभी देशों को लोगों के जीवन को बचाने के लिए लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।


World Blood Donor Day 2020: महत्व : 

इस साल, मेक्सिको वैश्विक आयोजन का मेजबान देश है। वे 14 जून 2022 को अपने राष्ट्रीय रक्त केंद्र के माध्यम से कार्यक्रम का आयोजन करेंगे। खून की ज़रूरत दुनियाभर में है और कई निम्न और मध्यम आय वाले देश आजकल रक्त की कमी का सामना कर रहे हैं। विश्व रक्त दाता दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO की एक पहल है, जिसके माध्यम से राष्ट्रीय रक्त आधान सेवाओं, और रक्त दाता संगठनों को राष्ट्रीय और स्थानीय अभियानों को मज़बूत करके स्वैच्छिक रक्त दाता कार्यक्रमों को मजबूत और विस्तारित करने में सहायता मिलती है।


World Blood Donor Day 2022: थीम

इस साल विश्व रक्तदाता दिवस की थीम है, "रक्तदान एकजुटता का काम है। प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं।" इस दिन के लिए हर साल डब्ल्यूएचओ एक विषय तय करता है ताकि स्वैच्छिक रक्तदान जीवन को बचाने और समुदायों के भीतर एकजुटता बढ़ाने में भूमिका को उजागर किया जा सके।


Comments

Popular posts from this blog

भारतीय साहित्य में विभाजन का दर्द

वीरांगना नांगेली

संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं में हिंदी शामिल

'वैवाहिक बलात्कार'(Marital Rape) - सच या सिर्फ सोच? : दीपाली

महिला सशक्तिकरण या समाज का सच : दीपाली

फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की मशहूर शायरी

ग्रीन हाइड्रोजन के क्षेत्र में भारत

बाबूजी की साईकिल : अभिनव

Blood & Faith - Matthew Carr

सत्य वचन (उत्तराखंड की लोक कथा) : भूपेंद्र रावत