CBSE 10th & 12th Result


हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं और 12 वीं कक्षा के टर्म -2 की परीक्षा का समापन सफलता पूर्वक किया गया। जहाँ एक ओर कक्षा 10वीं टर्म -2 बोर्ड परीक्षा 24 मई, 2022 को समाप्त हुई, वहीं दूसरी ओर कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 15 जून, 2022 को समाप्त हुए।

अब परीक्षा में सम्मिलित हुए छात्रों का इंतेज़ार जल्द ही खत्म होने को है क्योंकि जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE) 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम की घोषणा करने वाला है।


सूत्रों के अनुसार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) इस माह के अंत तक या फिर जुलाई के पहले सप्ताह तक 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी कर देगा। रिपोर्ट के अनुसार, सीबीएसई ने कॉपियों का मूल्यांकन पूर कर लिया है तथा छात्रों के अंकों को भी साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया लगभग हो चुकी है।


एक बार मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, बोर्ड टर्म 1 और टर्म 2 के परिणामों को संकलित करेगा और कक्षा 10 और 12 के लिए अंतिम सीबीएसई परिणाम 2022 जारी करेगा। आपको बता दे कि, बोर्ड ने अभी तक टर्म 1 अंक को दिए जाने वाले मार्क्स को साझा नहीं किया है।


सीबीएसई की ओर से रिजल्ट की घोषणा के संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक डेट नहीं दी है, लेकिन संभावना है कि जुलाई 2022 के अंत से पहले रिजल्ट घोषित हो सकता है। 


आपको बता दे कि 2022 में बोर्ड की परीक्षा में करीब 35 लाख छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। जिसमें 10वीं कक्षा के कुल 21 लाख तथा 12वीं कक्षा के 14 लाख छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे।


किस तरह देखें अपना रिजल्ट


1. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर आप होम पेज पर, सीबीएसई कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं टर्म 2 के परिणाम के लिंक देखेंगे उस पर अपनी कक्षा का चयन करें और अपना लॉग इन विवरण जमा करें।


2. इसके अलावा छात्र SMS(Text messege) के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। इस प्रक्रिया में छात्र को अपनी कक्षा CBSE 10 या CBSE 12 टाइप कर स्पेश दें और रोल नंबर दर्ज कर 5676750 पर सैंड करके भी रिजल्ट देख सकते है।


3. उमंग ऐप के जरिये भी 10वीं और 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

Comments

Popular posts from this blog

'वैवाहिक बलात्कार'(Marital Rape) - सच या सिर्फ सोच? : दीपाली

वीरांगना नांगेली

वीर योद्धा राणा सांगा की शौर्य गाथा (A Story of Great Worrier Rana sanga)

भारतीय साहित्य में विभाजन का दर्द

संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं में हिंदी शामिल

महिला सशक्तिकरण या समाज का सच : दीपाली

Blood & Faith - Matthew Carr

फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की मशहूर शायरी

विश्व आदिवासी दिवस, 2022

सत्य वचन (उत्तराखंड की लोक कथा) : भूपेंद्र रावत