अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2022 (International Biological Diversity day)

हर साल 22 मई को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस का उद्देश्य जैव विविधता के मुद्दों की समझ और जागरूकता बढ़ाना है। हालांकि यह मूल रूप से दिसंबर के अंत में मनाया जाता था, किंतु बाद में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 22 मई की तारीख को स्थानांतरित करने का फैसला किया, जो 1992 में जैविक विविधता पर कन्वेंशन (सीबीडी) को अपनाने की याद दिलाता है।

 जैव विविधता हमारे वर्तमान और भविष्य में मानव कल्याण को रेखांकित करता है, और इसके तेजी से पतन से प्रकृति और लोगों को समान रूप से खतरा है। जैव विविधता और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाओं (आईपीबीईएस) पर इंटरगवर्नमेंटल साइंस-पॉलिसी प्लेटफॉर्म द्वारा नवीनतम वैश्विक आकलन के अनुसार, मानव गतिविधियां अभूतपूर्व दर से जैव विविधता को नुकसान पहुंचा रही हैं। 

अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता 2022 की थीम : 

 जैव विविधता कई सतत विकास चुनौतियों का समाधान है। प्रकृति-आधारित समाधानों से लेकर जलवायु, स्वास्थ्य के मुद्दों, खाद्य और जल सुरक्षा और स्थायी आजीविका तक, जैव विविधता वह आधार है जिस पर हम बेहतर तरीके से कार्य कर सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2022 को "सभी जीवन के लिए एक साझा भविष्य का निर्माण" नारे के तहत मनाया जा रहा है। स्लोगन को आगामी संयुक्त राष्ट्र जैव विविधता सम्मेलन #COP15 में अपनाए जाने वाले 2020 के बाद के वैश्विक जैव विविधता ढांचे के लिए गति और समर्थन जारी रखने के लिए चुना गया था। जैसा कि दुनिया महामारी से जूझ रही है, जैव विविधता दिवस 2022 मुख्य रूप से ऑनलाइन मनाया जाएगा।

                                                                                                                            -डॉ. मनोज कुमार 


Comments

Popular posts from this blog

'वैवाहिक बलात्कार'(Marital Rape) - सच या सिर्फ सोच? : दीपाली

वीरांगना नांगेली

वीर योद्धा राणा सांगा की शौर्य गाथा (A Story of Great Worrier Rana sanga)

भारतीय साहित्य में विभाजन का दर्द

संयुक्त राष्ट्र की भाषाओं में हिंदी शामिल

महिला सशक्तिकरण या समाज का सच : दीपाली

Blood & Faith - Matthew Carr

फ़ैज़ अहमद फ़ैज़ की मशहूर शायरी

विश्व आदिवासी दिवस, 2022

सत्य वचन (उत्तराखंड की लोक कथा) : भूपेंद्र रावत